Narmadapuram Samachar : कर्नाटक से हांलिडे पर आये हाथियों की जमकर हुई खातिरदारी, सभी ने अपना पसंदीदा भोजन गुड़, गन्ना, केला व रोटी की उड़ाई दावत

Narmadapuram Samachar: The elephants who came from Karnataka on holiday were greatly welcomed, everyone had their favorite food, a feast of jaggery, sugarcane, banana and bread.

 

Narmadapuram Samachar

Narmadapuram Samachar : सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (एसटीआर) में 7 दिनों से जारी हाथियों का हॉलिडे मंगलवार को खत्म हुआ। सात दिनों तक हाथियों की जमकर खातिरदारी हुई। आराम के अलावा खाने-पीने और नहलाने के साथ इनकी मालिश भी की गई। सभी हाथियों ने अपना पसंदीदा भोजन गुड़, गन्ना, केला व रोटी की दावत उड़ाई हैं। यह पढ़कर आप भी हैरान हो रहे होंगे तो आइए जानते हैं आखिर क्यों हो रही है हाथियों की इतनी खातिरदारी…

Narmadapuram Samachar

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में हाथियों का 12 से 19 सितंबर तक पुनयौवनीकरण शिविर लगा गया। जिसमें एसटीआर के सभी आठ हाथियों को एक जगह एकत्र किया गया है। जंगल में सालभर भ्रमण करने वाले इन हाथियों को 7 दिन आराम कराया गया। उनसे किसी भी तरह का काम नहीं लिया गया। यहां हाथियों की खुराक बढ़ाने और तंदुरूस्त करने के लिए मनपसंद चारे के साथ फलों का भोजन कराया गया है। हाथियों के साथ रहने वाले महावत भी अनुभव साझा कर रहे हैं। मंगलवार को शिविर का समापन हुआ। बुधवार से सभी हाथी अपनी-अपनी जगह काम पर लग जाएंगे।

 

कर्नाटक से आएं गजराज को मिला पहली बार हॉलिडे

Narmadapuram Samachar

एसटीआर के चूरना में इस बार शिविर का आयोजन हुआ। कर्नाटक से आए गजा, पूजा, कृष्णा, मरिसा को पहली बार सात दिन का अवकाश मिला है। एसटीआर के विक्रम, अंजुगम, प्रिया, स्मिता के साथ कर्नाटक के हाथियों ने भी मौज-मस्ती की। कैंप में मनपसंद भोजन के साथ प्रत्येक हाथी को केला, गन्ना, भुट्टा, गुड, पपीता दिया गया। सुबह होते ही महावतों द्वारा रोजाना हाथियों को स्नान कराया गया। उनकी मालिश के साथ ही हाथियों को श्रृंगार कर कैंप में रोजाना किया गया। इन हाथियों में सबसे छोटा हाथी शराती विक्रम है।

महावतों को दिए ड्रेस, जुते

Narmadapuram Samachar

शिविर के समापन के दिन अतिथि वाइल्ड लाइफ पीसीसी चीफ, जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत रहे। हाथियों की अतिथियों के द्वारा पूजन की गई। फिर उन्हें भोजन कराया गया। सभी महावतों को ड्रेस, जूते व अन्य सामग्री भेंट की गई। इस अवसर पर एसटीआर के फील्ड डायरेक्टर एल कृष्णमूर्ति, एएफडी संदीप फेलोज, एसडीओ विनोद चौहान, रेंजर आरपी पाठक समेत स्टॉफ माैजूद रहा।

तस्वीरें में देखे हाॅलिडे में मौज-मस्ती

Narmadapuram Samachar

Narmadapuram Samachar

Narmadapuram Samachar

Related Articles

Back to top button